Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

एमपी लाडली बहना आवास योजना और घरेलू गैस सिलेंडर 450 रूपए इन दोनों फार्म को यहां से भरें

मेरी लाड़ली बहनों, मैनें संकल्‍प‍ लिया है कि तुम्‍हारे जीवन की सभी परेशानियां एवं कठिनाइयां दूर करूंगा। मेरी कोई भी बहन एवं उसका परिवार झोपड़ी या कच्‍चे घर में ना रहे, सबका अपना पक्‍का मकान बनें। इसलिए मैंने आज मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ किया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

“मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना” का शुभारंभ—योजना के लिए 17 सितंबर से 5 अक्टूबर 2023 तक भरे जाएंगे फॉर्म। मध्य प्रदेश में 4 लाख 75 हजार से अधिक लाड़ली बहनों को मिलेगा पक्का आवास

ये होगी पात्रता

  • लाडली बहना आवास योजना में उन महिलाओं का आवेदन होगा जिनके पास अभी पक्का मकान नहीं है उनको किसी योजना के लिए पात्र माना गया है।
  • अपने ग्राम पंचायत सचिव या सरपंच से संपर्क करें। लाडली बहना आवास योजना के आवेदन जनपद पंचायत में जमा होंगे। जो की ग्राम पंचायत से जमा होकर जनपद पंचायत में जाएंगे।
  • एक करोड़ 31 लाख लाडली बहनों को लाडली बहना योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिसमें से सिर्फ 475000 से अधिक महिलाओं को किसी योजना के तहत पक्के मकान दिए जाएंगे।
  • ऐसी महिलाएं जिनको अभी तक केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से अभी तक कोई आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया है। जिनके पास अभी तक कोई स्वयं का पक्का मकान नहीं है।
  • ऐसी महिलाओं को सबसे पहले लाभ दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के बाद जिन हितग्राहियों के आवेदन रिएक्ट हुए हैं उन सभी आवेदक की लिस्ट तैयार की जाएगी उनका भी मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का कहना है कि

मेरी प्रिय लाड़ली बहनों, मैंने रक्षाबंधन के अवसर पर कहा था। कि सावन के महीने में आपको गैस सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा और बाद में इसे पर्मानेंट कर दिया जाएगा। आज आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने इसे लागू कर दिया है। अब मेरी सभी लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा। मेरी बहनों, इसका लाभ लेने के लिए आपको मुख्यमंत्री लाड़ली बहना पोर्टल पर अपना पंजीयन कराना होगा।

किन-किन महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा

पहले से ही गैस कनेक्शनधारी बहनों को ही इसका लाभ मिलेगा और उज्ज्वला योजना की लाभार्थी बहनों को भी इसका लाभ मिलेगा। ऐसी महिलाएं जिन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस कनेक्शन लिया था। और ऐसी महिलाएं जिन्होंने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में आवेदन किया है और उनके पास उज्जवला योजना का कनेक्शन है उन सभी महिलाओं को ₹450 में घरेलू गैस सिलेंडर रिफिल होगा। शेष राशि महिला के बैंक खाते में मुख्यमंत्री ट्रांसफर करेंगे।

कौनसे दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी

योजना में पंजीयन के लिए केवल एलपीजी कनेक्शन आईडी और समग्र आईडी की आवश्यकता होगी। ₹450 में घरेलू गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए महिला के पास लाडली बहना योजना पंजीयन क्रमांक और आधार कार्ड उज्जवला कनेक्शन नंबर।

LPG Gas Cylinder Price in MP: गैस सिलेंडर के लिए 681 रूपए सब्सिडी बैंक खाते में इन लाडली बहनों को मिलेगी

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना: CM Ladli Bahna Awas Yojna, देखें पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया

MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2023: बिजली बिल माफ और फ्री कनेक्शन के लिए आवेदन

Ladli Bahna LPG Gas Form: लाडली बहनों के रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, एलपीजी गैस सिलेंडर 450 रूपए में

पंजीयन कहां पर होगा

लाड़ली बहना योजना में बहनों ने जिन केन्द्रों पर पंजीयन कराया था, उन्हीं केन्द्रों पर इसका भी पंजीयन होगा। ग्राम पंचायत में एक जगह सरकारी स्कूल में और शहर में वार्ड में छोटे शहर में एक वार्ड में एक जगह और बड़े वार्ड में दो जगह लाडली बहना योजना की तरह कैंप लगाए गए हैं। आपके पंजीयन की जानकारी 25 सितम्बर को पोर्टल पर प्रदर्शित कर दी जायेगी, साथ ही आपको शिकायत की सुविधा भी मिलेगी।

गैस एजेंसी पर सिलेंडर कितने का मिलेगा

बहनों को गैस सिलेंडर विक्रय दर पर ही खरीदना होगा और अंतर की राशि बहनों के बैंक खातों में जमा की जायेगी।

Join TelegramClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!